रोजाना सुबह जब हम उठते हैं तो अपनी दिनचर्या से जुड़े कुछ सामान्य कार्य होते हैं जो सभी अनिवार्य रूप से करते हैं। ब्रश करना भी हमारी दिनचर्या का ऐसा ही अभिन्न हिस्सा हैं। दांतों को साफ और मोतियों सा चमकदार दिखाने के लिए लोग तरह-तरह के टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि टूथपेस्ट का उपयोग दांत साफ करने के अलावा अन्य कामों में भी किया जा सकता है। अगर नहीं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं टूथपेस्ट के कुछ ऐसे यूज जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे।
1. पिंपल की समस्या में टूथ पेस्ट बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आपको किसी पार्टी में जाना हो और चेहरे पर पिंपल निकल आए तो रात को सोने से पहले उस पर टूथपेस्ट लगा लें। रातभर में टूथपेस्ट पिंपल का तेल सोख लेगा और सुबह तक पिंपल बैठ जाएगा। इस नुस्खे को वो लोग न अजमाएं जिन्हें टूथपेस्ट से एलर्जी है।
2. माना जाता है कि बच्चों की दूध की बॉटल अगर ठीक से साफ न हो तो वह कई बीमारियों का कारण बन सकती है। इसीलिए अगर बच्चों की दूध की बॉटल को अच्छे से साफ करके स्मैल फ्री बनाने के लिए बॉटल साफ करने के ब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और बॉटल साफ करें।
3. टूथपेस्ट का यूज करके घर पर ही मैनिक्योर किया जा सकता है। थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लेकर उसे पानी में घोल लें। अपने हाथों को उस पानी में डूबो लें कु छ देर तक हाथों को उसमें डूबा रहने दें फिर हाथों को हल्के-हल्के से मसाज करें। टूथ ब्रश से नाखून के आसपास की सफाई करें। घर पर ही मैनिक्योर करने का ये सबसे आसान तरीका है।
4. कपड़े पर टमाटर सॉस या स्याही का दाग लग जाए तो टूथपेस्ट लेकर उसे कपड़े पर मलें थोड़ी देर रहने दें फिर कपड़े को धीरे-धीरे मलें दाग दूर हो जाएगा। घर की दीवार बच्चे कलर से खराब कर दे तो टूथपेस्ट लगाकर रगड़कर साफ कर दें रंग साफ हो जाएगा।
5. यदि कोई जल जाए तो जलन से तुरंत राहत व छालों से बचने के लिए टूथपेस्ट लगाएं जलन में आराम मिलेगा व जले का निशान भी नहीं रहता है। कीड़े के काटने पर भी टूथपेस्ट लगा लेने पर राहत मिलती है।
6. हाथ में अगर किसी तरह की स्मैल आ रही हो और आपको तुरंत मुक्ति चाहिए तो हाथ में थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर हाथों को साफ करें हाथ जर्म फ्री के साथ ही स्मैल फ्री हो जाएंगे। अगर गहनों की चमक फीकी पड़ गई हो और उन्हें फिर से चमकाना हो तो गहनों पर टूथपेस्ट लगाकर टूथ ब्रश से साफ करें तो गहने नए से चमकने लगेंगे।
7. आऊच! क्या शेव करते वक्त आपने अपने आप को चोट पहुंचा ली इसमें कोई आश्चर्य नहीं है। बाथरूम के धुंध से ढ़के कांच के कारण चेहरा साफ दिखाई जो नहीं दे रहा था। अगली बार ऐसा न हो इसके लिए कांच पर नॉन जेल टूथपेस्ट लगाकर नहाने से पहले वाइप करें। आप नहाकर आ जाएंगे तब भी कांच धुंधला नहीं पड़ेगा।
8. अगर लगातार नेल पालिश लगाने से आपके नाखूनों की चमक फीकी पड़ गई हो तो नाखूनों से नेल पॉलिश को हटाएं और कुछ देर तक हल्के हाथों से नाखूनों पर टूथ पेस्ट से मालिश करें। नाखून चमकने लगेंग —


Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email