● शिमला मिर्च, स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक सब्जियों में से एक है। इससे बनने वाली हर डिश बेहद स्‍वादिष्‍ट और लाजबाव होती है इसमें कई पोषक तत्‍व, विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है। इसमें मिनरल्‍स भी पर्याप्‍त होते है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते है।
1) पाचन तंत्र मजबूत बनाएं :-
इसमें पाचन सम्‍बंधित समस्‍याओं को दूर करने के कई गुण होते है। इसे खाने से पाचन क्रिया दुरूस्‍त हो जाती है और पेट में दर्द, गैस, कब्‍ज आदि की समस्‍याएं दूर हो जाती है। इसके सेवन से पेट में होने वाले छालों की समस्‍या भी दूर हो सकती है।
2) मधुमेह में राहत :-
शिमला मिर्च के सेवन से डायबटीज में राहत मिलती है और शरीर में ब्‍लड़ सुगर का स्‍तर भी सही रहता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे शरीर में ज्‍यादा कैलोरी का संचय नहीं होता है। इसके सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा ज्‍यादा नहीं होती है।
3) गठिया से राहत दिलाए :-
शिमला मिर्च का प्रमुख तत्‍व केयेन्‍ने होता है जो शरीर में दर्द के प्रभाव को घटाने का काम करता है। इसके सेवन से गठिया की समस्‍या से भी राहत मिलती है। पेनकिलर ट्यूब या जेल में भी यही तत्‍व पड़ा होता है, जिसे लगाते ही दर्द छूमंतर हो जाता है।

4) दिल की सेहत के लिए अच्‍छी :-
इसमें दिल को दुरूस्‍त रखने वाले कई गुण होते हैं। इसके सेवन से ह्दय की धमनियां भी बंद नहीं होती है क्‍योंकि इसमें कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा की बहुत कम होती है।
5) त्‍वचा में कसाव बना रहता है :-
विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से त्‍वचा में कसाव बना रहता है, सभी अंग अच्‍छी तरह कार्य करते है और हड्डियां मजबूत रहती हैं।
6) दर्द से निजात दिलाना :-
शिमला मिर्च का एक सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, दर्द से निजात दिलाना है। इसमें पाया जाने वाला तत्‍व कैपसाईसिन, स्‍पाइनल कॉर्ड के लिए त्‍वचा से भेजे जाने वाले दर्द के सकेतों को समाप्‍त कर देता है, जिससे दर्द से निजात मिलता है।
7) चर्बी घटाए :-
शिमला मिर्च में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें वसा को घटाने की शक्ति होती है और इसके सेवन से उपापचय दुरूस्‍त रहता है और शरीर से टॉक्सिन निकलने की प्रक्रिया होती है। आप इसे सब्‍जी,सूप या सलाद के रूप में आसानी से खा सकते हैं।

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