Q:- मेर बेटा की उम्र 10 साल है उसकी आंखे कमजोर हो रही है, प्‍लीज आप बताये कि आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कैसा आहार लेना चाहिए?
Ans :-
● आजकल छोटे-छोटे बच्चे भी आपको चश्मा लगाए मिल जाते हैं। देख कर अच्छा तो नहीं लगता पर क्या करें उनकी भी मजबूरी है। ऐसे में उनके मां-बाप अक्सर परेशान रहते हैं और वो तरीके खोजते रहते हैं जिससे प्राकृतिक रूप से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सके। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन ‘ए’ आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने खान-पान में विटामिन ‘ए’ युक्त खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

● आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ भी दृष्टि के लिए बहुत फायदेमंद हैं। मछली खाने से भी नेत्र ज्योति में सुधार होता है, ऐसा विश्वास किया जाता है। इसके अलावा जामुन का सेवन भी आँखों के लिए अच्छा माना जाता है। बिलोबा नाम की जड़ी-बूटी भी नेत्र ज्योति बढ़ाने में सहायक होती है।
1) हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां
पालक का साग, पत्‍ता गोभी तथा हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में कैरोटिनॉइड पाया जाता है जो पीले रंग का पदार्थ होता है और यह मैक्‍युला( रेटिना का क्षेत्र जो कि सेंट्रल विजन के लिये जिम्‍मेदार होता है) को बचाता hai.
2) विटामिन ए, सी, ई वाले आहार
ऐसे फल और सब्‍जियां जिनमें अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी, ई और बीटा कैरोटीन शामिल होता है, उन्‍हें अपनी डाइट में शामिल कीजिये। पीले रंग की सब्‍जियां हमें दिन की रौशनी में ठीक से देखने की क्षमता देती हैं।
3) लहसुन और प्‍याज
लहसुन और प्‍याज में सल्‍फर भारी मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों के लिये एंटीऑक्‍सीडेंट पैदा करता है।
4) सोया मिल्‍क
सोया मिल्‍क में वसा कम और प्रोटीन अधिक होता है। इसमें महत्‍पूर्ण फैटी एसिड, विटामिन ई और सूजन कम करने वाले तत्‍व होते हैं।
5) अंडा
अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 होता है। विटामिन बी सेल के कार्य करने में महत्‍वपूण होता है।
6) गाजर और शिमला मिर्च
हरी, लाल, पीली और नारंगी रंग की सब्‍जियों और फलों में अच्‍छा पोषण पाया जाता है और इनमें विटामिन सी तथा ए होता है, जो कि एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट से आंखों की सुरक्षा होती है।
7) मेवे
मेवा खाने से हाई विटामिन मिलता है जो कोलेस्‍ट्रॉल को लो रखता है और सेलुलर मेम्‍बरेन में स्थिरता बनाए रखता है। साथ ही यह लीवर में से विटामिन ए को आंखों के प्रयोग के लिये इस्‍तमाल करने के लिये उसे बाहर निकालता है।
8) डेयरी प्रोडक्‍ट
दूध, बटर, मलाई, चीज़ और पनीर आदि, में विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा होती है। यदि आंखों में विटामिन ए कि कमी हो गई तो आंखों से रात के समय धुंधला दिखाई पड़ने लगेगा। इसकी कमी आपको अंधा तक बना सकती है।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email