सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार (Excellent dry cough remedies)



आज कल लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है जिसमें से सूखी खांसी एक आम बीमारी बनती हुई नज़र आ रही है।
आयुर्वेद चिकित्‍सा में आपको हर बीमारी का इलाज मिलेगा, जिसमें से सूखी खांसी का भी उपचार इसमें दिया हुआ है। अगर आपको भी कई दिनों से सूखी खांसी आ रही है तो, उसे नज़र अंदाज ना करें।
● सूखी खांसी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे वाइरल इंफेक्‍शन, सर्दी, फ्लू, धूम्रपान या अन्‍य रोग जैसे, अस्‍थमा, टीबी या फेफड़ों का कैंसर आदि।
सूखी खांसी के लिये आप चाहें तो कुछ घरेलू उपचार अपना सकते हैं। यह किफायती भी हैं और इनका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता। आइये जानते हैं इनके बारे में ---
1) एक चम्‍मच शहद :- 
शुद्ध शहद में ऐसे एंजाइम होते हैं जो कफ से राहत दिलाते हैं। सूखी खांसी को दूर करने के लिये आपको दिन में 1 चम्‍मच शहद 3 बार लेना होगा।
2) गरम पानी से गरारा करना :- 
जब आप नमक मिले पानी से गरारा करते हैं तो गले का दर्द और खांसी तुरंत ही गायब हो जाती है। 1 गिलास गरम पानी में 1 चम्‍मच नमक मिला कर सुबह शाम गरारा करने से आराम मिलता है।
3) काली मिर्च :- 
काली मिर्च को पीस कर घी में भूनकर खाने से गले को आराम मिलता है।
4) बर्हल टी :- 
तुलसी, काली मिर्च और अदरक की चाय खांसी में सबसे अच्‍छी मानी जाती है।
5) तुलसी :- 
तुलसी के पत्‍तों को पीस कर रस निकाल लें, फिर उसमें अदरक और शहद मिला कर लें।
6) अदरक :-
अदरक को पानी में अच्‍छी तरह से उबाल लें। फिर उसमें 2 चम्‍मच शहद मिला कर दिन में तीन पर पियें।
7) हल्‍दी :- 
आधा कप पानी उबालें, उसमें 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी और 1 छोटा चम्‍मच पिसी काली चिर्म का मिक्‍स करें। आप चाहें तो इसमें दालचीनी की एक छड़ी भी डाल सकते हें। इसे उबालें और फिर इसे धीरे धीरे तब तक पियें जब तक कि आराम ना मिल जाए।
8) नींबू :- 
2 चम्‍मच नींबू के रस में 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। इसे दिन में कई बार लें। इससे गले की खराश दूर होगी।
9) लहसुन :- 
यह एंटीबैक्‍टीरियल होता है जो गले की खांसी को तुरंत ही गायब करेगी। 1 कप में दो या तीन लहसुन की कलियों को उबालें। जब पानी हल्‍का ठंडा हो जाए तब इसमें शहद मिला कर पियें।
10) प्‍याज :- 
आधा चम्‍मच प्‍याज के रस में 1 छोटा चम्‍मच शहद मिक्‍स करें और इसे दिन में दो बार लें।